परफेक्ट Running Shoes खरीदने के लिए ध्यान में रखें ये ख़ास बातें (Best shoes shopping Guide)

अगर आप रनिंग के शौक़ीन हैं तो दौड़ने के लिए रनिंग शूज खरीदते समय यहां बताई गई बातों को ध्यान में रखें।शरीर की फिटनेस के लिए रनिंग यानी कि दौड़ना सबसे ज्यादा मायने रखता है। हम जितना ज्यादा दौड़ते हैं शरीर उतना ही अधिक स्वस्थ और फिर महसूस करता है। जब भी बात आती है रनिंग की तब हमें सबसे पहले रनिंग शूज़ ध्यान में आते हैं और हो भी क्यों न रनिंग शूज़ जितने अच्छे और फिट होते हैं हमें उतनी ही आसानी से दौड़ने में मदद मिलती है। आप अक्सर रनिंग शूज़ की शॉपिंग के लिए बाजार जाती होंगी या अपने साइज़ को देखते हुए इन्हें ऑनलाइन आर्डर करती होंगी।

रनिंग का असली मज़ा तभी आता है जब अच्छी क्वालिटी और फिटिंग के शूज़ आपको मिल पाएं। अगर आप भी दौड़ने के लिए जूतों का यानी कि रनिंग शूज़ का चुनाव कर रही हैं तो फिटनेस एक्सपर्ट टीना चौधरी से जानें कि रनिंग शूज़ खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।हमें किस तरह के रनिंग शूज खरीदने हैं इसके लिए हमें यह जानना होगा कि कैसे रनिंग शूज की जरूरत हमें क्यों है। जैसे कि अगर आप खाली मैदान में दौड़ने के लिए जूतों का चुनाव कर रही हैं तो जूते उसी हिसाब से हों या ट्रेड मिल में दौड़ने के लिए अलग रनिंग शूज़ चुनें। एक्सपर्ट्स ऐसा मानते हैं कि सिर्फ इसलिए कोई रनिंग शूज बिल्कुल न खरीदें कि वो ट्रेंड में है या उसको कोई बड़ा खिलाड़ी पहनता है। जूते खरीदने के लिए यह ध्यान रखें कि आप दौड़ते कितना हैं। रनिंग शूज लेते समय यह ध्यान रखें कि जितना ज्यादा दौड़ते हैं, उतने ही आपके जूतों का अच्छा होना जरूरी हो जाता है। अगर आप ज्यादा दौड़ने के लिए जूते खरीद रही हैं तो कम कुशनिंग वाले जूते खरीदें।

अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से खरीदें जूते (Best shoes shopping Guide)

फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी बताती हैं कि अक्सर वजन ज्यादा होने के वजह से लोगों के पैरों का आर्क ख़त्म हो जाता है और वो फ़्लैट फिट हो जाते हैं। यदि आपको वजन ज्यादा होने की वजह से फ्लैट फिट की समस्या है तो रनिंग शूज़ खरीदते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ऐसे जूते खरीदें जिनके अंदर का आर्क सही हो और आपके पैरों के लिए आरामदायक साबित हो सकें। इसके अलावा वजन ज्यादा होने की वजह से एड़ियों में भी स्पर आ जाते हैं जिसकी वजह से एड़ी की हड्डी मुड़ने लगती है। इसलिए रनिंग शूज़ खरीदते समय ऐसे जूते खरीदें जो एड़ियों में आरामदायक हों और दौड़ते समय असुविधाजनक न लगें।

RUNNING SHOES के साइज़ की करें जांच

खरीदने के बाद पहनकर उसके साइज़ की जांच जरूर करें। परंपरागत रूप से कपड़े की परतों और जालीदार सिलाई और एक साथ चिपके हुए, आधुनिक मॉडल तेजी से बुनाई और 3 डी प्रिंटिंग का उपयोग एक-टुकड़ा ऊपरी बनाने के लिए करते हैं जो उपयुक्त स्थानों में खिंचाव और समर्थन करते हैं। जूते का ऊपरी हिस्सा जो आपके पैर के आकार का है और जहां भी छूता है वहां चिकना होता है, कहीं भी बाध्यकारी या चाफिंग न हो। यदि ये हिस्सा नुकीला हुआ तो चलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

फ्लेक्सिबल होने चाहिए रनिंग SHOES भी आप कोई भी फुटवेयर खरीदें उसकी फ्लेक्सिबिलिटी जरूर देख लें। जब बात रनिंग शूज़ की हो तब ये एक जरूर चरण होता है क्योंकि इन जूतों से आपको लम्बी दूरी तक दौड़ना होता है। ऐसे जूतों में लचीलापन बहुत ज्यादा होना चाहिए जिससे पैरों को आराम मिल सके। जब जूते फ्लेक्सिबल होंगे तब आप जैसी भी जगह पर दौड़ेंगे जमीन के आधार के हिसाब से पैर व जूते मुड़ जाएंगे और पैरों को किसी प्रकार को कोई क्षति नहीं होगी।कैसा होना चाहिए रनिंग शूज़ का सोलहमेशा रनिंग शूज़ खरीदते समय ध्यान रखें कि ऐसे जूतों का सोल मोटा और अच्छी पकड़ वाला होना चाहिए । इस तरह के सोल वाले जूतों से समतल, गड्ढे या किसी भी प्रकार की जगह पर पैरों को तकलीफ दिए बगैर दौड़ा जा सकता है। साथ ही, गिरने से बचा जा सकता है।इन बातों का रखें ध्यान

जब भी आप रनिंग शूज़ खरीदें ध्यान में रखें कि ऑनलाइन शॉपिंग की बजाय दूकान पर जाकर शॉपिंग करें।अपने पैरों के सही आकार को ध्यान में रखें और यदि पैर ज्यादा सूजे हुए लगें तो उन्हें सही आकार में आने तक इन्तजार करें।जूते खरीदते समय पहनकर देखें और ज्यादा टाइट जूते न लें। ऐसे जूते दौड़ते समय त्वचा को काट सकते हैं।हमेशा जूते पहनने से पहले मोज़े जरूर पहनें। ये जूतों को लम्बे समय तक नया रखते हैं और इनसे जूते खरीदते समय सही साइज़ का अंदाजा भी लग पाता है।उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर जब आप रनिंग शूज़ खरीदती हैं तो ये आपके लिए अच्छे, किफायती और आरामदेह साबित हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.